शेयर बाजार

शेयर बाजार क्या है :-

शेयर बाज़ार एक ऐसा बाज़ार है जहाँ कंपनियों के शेयर खरीदे-बेचे जा सकते हैं। किसी भी दूसरे बाज़ार की तरह शेयर बाज़ार में भी खरीदने और बेचने वाले एक-दूसरे से मिलते हैं और मोल-भाव कर के सौदे पक्के करते हैं। यह सारा लेन-देन स्टॉक एक्सचेंज के नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटरों के जरिये होता है। इंटरनेट पर भी यह सुविधा मिलती है। आज स्थिति यह है कि खरीदने-बेचने वाले एक-दूसरे को जान भी नहीं पाते। एक प्रकार से देखे तो यहा पे शेयरो की नीलामी होती है। अगर किसी को बेंचना होता है तो सबसे ऊंची बोली लगाने वाले को ये शेयर बेंच दिया जाता है। या अगर कोई शेयर खरीदना चाह्ता है तो बेचने वालो मे से जो सबसे कम कीमत पे तैयार होता है उससे शेयर खरीद लिया जता है।



शेयर बाजार कैसे काम करता है :-

शेयर बाजार एक वित्तीय बाजार है यहां पर देश की सभी छोटी बड़ी कंपनी अपने शेयर का कारोबार करती है। यह देश का सबसे बड़ा वित्तीय छेत्र है। शेयर बाजार में कंपनी अपने शेयर नीलम करती है जिस से उन्हें कंपनी चलाने के लिए पूंजी प्राप्त होती है। शेयर बाजार के २ मुख्य एक्सचेंज एक बी. एस. ई. है और दूसरा एन. एस. ई. है। यही से स्टॉक को ख़रीदा और बेचा जाता है। सारा कारोबार इन्ही पर चलता है। जो निवेशक शेयर खरीदता है उसे शेयर धारक कहते है। अर्थात वह निवेशक उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाता है।



स्टॉक मार्केट में निवेश की शुरुआत कैसे करे :-

अगर आप भी स्टॉक मार्केट निवेश में निवेश की शुरुआत करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको एक डीमैट अकाउंट खुलाना पड़ता है जो ब्रोकर के द्वारा या फिर किसी भी बैंक द्वारा ओपन करा सकते है। किसी ब्रोकर के द्वारा ओपन करने में आपको बहुत सी सुविधाएं मिलती है। जैसे ब्रोकर आपको शेयर मार्केट के बारे में सारे अपडेट प्रदान करेंगे , किस शेयर को खरीदना चाहिए किस कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए उसकी आपको सलाह देंगे, जब आप शेयर मार्केट से पैसे कमाते है तो वह पैसे आपके डीमैट अकाउंट में आते है।



म्यूच्यूअल फण्ड क्या होता है?:-

म्यूच्यूअल फण्ड निवेश का एक ऐसा सिस्टम है, जिसमे बहुत सारे छोटे बड़े निवेशको का पैसा एक जगह म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी द्वारा एकत्रित किया जाता है, और इकठ्ठा किया गया पैसा उस म्यूच्यूअल फण्ड ऑफर बनाने के उद्देश्यों के अनुसार एक निवेश के एक्सपर्ट व्यकित ( फण्ड मैनेजर ) द्वारा निवेश के अलग अलग विकल्पों जैसे कि – स्टॉकस, बांड्स, में निवेश किया जाता है, और इस तरह निवेश से मिलने वाले लाभ को उन सभी निवेशको को उसी अनुपात में बाट दिया जाता है, जिस अनुपात में उन्होंने उस म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश किया है,





Get Free Trial










विकास जाधव Posted on March 05, 2018

हमने हमारे ४ साल के अनुभव को आपके साथ शेयर किया है। जो आपको शेयर मार्केट के बारे में जान ने में मदद करेंगी। यहाँ आप शेयर मार्केट के बारे में बहुत कुछ जान सकते है। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें बता सकते है हम आपके लिए शेयर मार्केट के नए नए अपडेट लाते रहेंगे और आपकी सहायता करते रहेंगे।


Got a Question? We’re Here to Help!

Get in touch with us

  • Sadashiv Cross Rd, Kotachi Wadi, Ambewadi, Girgaon, Mumbai, Maharashtra 400004
  • +91-9826766552
  • Parthadvisory@info.com

We Care About Our Clients and Can Make Their Life Easier!

KINDLY NOTE THAT PARTH ADVISORY AND TIPS DON’T PROVIDE ANY PROFIT / LOSS SHARING SERVICES, GUARANTEED PROFIT SERVICES & SERVICES WHICH ARE NOT MENTIONED IN OUR WEBSITE. IF ANY PERSON TRIES TO SELL ANY SUCH SERVICE, PLEASE CALL ON +91-9826766552. INVESTMENT IN STOCK/ COMMODITY/ CURRENCY MARKETS IS SUBJECT TO MARKET RISK. WE SUGGEST YOU TO EVALUATE YOUR OWN CREDIT RISK BEFORE OPTING ANY OF OUR SERVICES.

Copyright © 2018 Parth advisory And Research All Rights Reserved.